Jay Bhim(जय भीम) - Jay Bhim Ambedkar, Jai bhim meaning !! Jay Bhim quotes !!

 Jay Bhim :- 

यह शब्द तो आपने अपनी पूरी लाइफ में कभी ना कभी सुना ही होगा। Dr. Bhim Rao Ambedkar जी के जो लोग प्रशंसक हैं तथा उन्हें फोलो करना पसंद करते है वह लोग भीम राव अम्बेडकर जी को संबोधित करते हुए तथा अंंबेडकर जी की याद में Jay Bhim (जय भीम) का नारा देते है। Jay Bhim का मतलब होता है “भीम की जीत”अर्थात भीम राव अम्बेडकर जी की जीत ।

 हर साल 14 अप्रैल को भीम राव अम्बेडकर जी के जन्म दिवस के दिन पूरे भारत में बड़ी-बड़ी रेलिया निकलती है। तथा लोग जोर-जोर से Jay Bhim (जय भीम) का नारा लगाते है। तथा भीमराव अंबेडकर जी के द्वारा किए गए कामों को याद किया जाता है उस दिन चारों तरफ जय भीम जय भीम का नारा गूंजता है ।

  डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी महार जाति से थे तथा उन्हें बचपन में पढ़ने के लिए अत्यंत संघर्ष करना पड़ा था तथा बड़े होकर उन्होंने महिलाओं व दलितों के ऊपर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाई थी। दलितों में महिलाओं को उनका पूरा हक दिलाया था । Jay bhim Ambedkar भी उनके संबोधन में लिए जाने वाला एक नारा है यह Jay Bhim Ambedkar का नारा भी पूरे भारत में बहुत मशहूर है।

 अगर आपको हमारी यह Jay Bhim (जय भीम) की ब्लॉग पोस्ट पसंद आई तो हमारे काम की सराहना करते हुए हमें कमेंट में अच्छा फीडबैक दें तथा अगर आप भी जय भीम का नारा लगाते हो। तथा Jay Bhim Ambedkar जी को मानते हो तो कृपया करके यह Jay Bhim Ambedkar जी पर लिखे इस ब्लॉग को अपने परिचितों, मित्रों, रिश्तेदारों आदि में Facebook, whatsapp व instagram के माध्यम से अवश्य शेयर करें।
तथा अगर आप डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी के जय भीम स्टेटस पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें । 
अगर आप को Jay Bhim से रिलेटेड पोस्ट पसंद है तो हमारी वेबसाइट जय भीम कोट्स को अवश्य सब्सक्राइब करें।
See also :-

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box.